चित्तौड़के प्रसिद्ध महाराजा श्रीलाखाजीके अजयमल्लजी हुए और उनके शारंगदेवजी हुए। शारंगदेवजीके वंशज 'शारंगदेवोत कहलाये। इसी शारंगदेवोत शाखामें भक्तवर गुमानसिंहने सं0 1897 वि0 की चैत्रकृष्णा नवमीको जन्म लिया। वे श्रीकल्याणसिंहजीके तीसरे पुत्र थे। उन्हें बचपनसे ही भगवान्के प्रति विशेष आकर्षण था। वे उनके नाम, गुण और लीलाका श्रवण करके बाल्यावस्थाके खेलोंमें प्रफुल्लित हो जाया करते थे। उनके संस्कार बड़े शुभ और भक्तिसम्पन्न थे। वे अपने ज्येष्ठ भ्राताके साथ बहुत दिनोंतक काशी में रहे। विश्वनाथकी राजधानीमें उन्हें अच्छे-अच्छे महात्माओं- श्री श्रद्धानन्दजी, श्रीभास्करानन्दजी आदिका सत्संग सुलभ हो चला, इसके परिणामस्वरूप उनकी भगवद्भक्ति दिनदूनी, रातचौगुनी बढ़ती गयी। वे एकान्तमें बैठकर भवसागरसे पार लगानेके लिये सदा भगवान् से प्रार्थना किया करते थे। उनकी परमार्थनिष्ठा उच्चकोटिकी थी। दया, क्षमा, तपस्या आदिके तो वे मूर्तिरूप ही थे। वे भक्त कवि थे, उन्होंने सरल भाषामें भगवद्ससे सनी हुई उत्तमोत्तम कविताओंकी रचना की हैं। वे भगवान्के चरणों में पूर्णरूपसे समर्पित थे। वे कुछ दिनोंतक देवल्ये प्रतापगढ़के नरेश उदयसिंहजीके साथ भी रहे । उन्होंने गुमानसिंहकी वीरतापर प्रसन्न होकर एक छोटी-सी जागीर भी दी थी।
उदयपुरसे दस कोस पूर्व लक्ष्मणपुरामें उन्होंने कुआँतथा मन्दिर बनवाया और अपने लिये एकान्त स्थानमें एक कुटी बनवा ली, जिसे 'रामझरोखा' कहते हैं। वे पुरुषार्थको अधिक श्रेय देते थे। उनका कहना था कि बिना पुरुषार्थ किये न तो प्रारब्ध साथ देता है और न भगवान् ही सहायता करते हैं। सत्संगमें उनकी बड़ी रुचि थी। उन्होंने सीख दी कि बाहरी त्यागसे भक्ति नहीं सिद्ध होती, संसारके प्रति मनके पूर्णरूपसे अनासक्त हो जानेपर ही भगवान् अपनाते हैं। आपके द्वारा रचित 'मोक्षभवन', 'योगाङ्ग', 'सुबोधिनी' (पातञ्जलयोगदर्शनपर छन्दोबद्ध टीका), 'मनीपालक्ष 'चन्द्रिका', 'योगभानुप्रकाशिनी' (श्रीमद्भगवतापर भापाटीका), 'रत्नसार' (भगवद्गीताके राजराजेश्वर श्लोकोंपर टीका), 'तत्त्वबोध', 'माला', 'लवयोगबत्तीसा' 'समयस्वरमानी' 'अद्वैतबावनी' आदि प्रसिद्ध ग्रन्थ हैं।
मनीषालक्षचन्द्रिकायें आपने नये ढंगसे 'बुद्धि' का नायिकारूपमें वर्णन किया है। जहाँ स्त्री-नायिकाके भेदोंमें पड़कर लोग अपनी बुद्धिको मलिन करते हैं, वहाँ इस 'बुद्धि' नायिकाके भेद जानकर साधक अपनी उन्नति कर सकते हैं।
नमूना देखिये-
सत रज तम ये तीन गुन मति बिच एक प्रधान।
सत स्वकीय, परकीय रज, तम गनिका करि मान ।।
सं0 1971 वि0 की फाल्गुनकृष्णा सप्तमीको भक्त
गुमानसिंहजीने भगवद्धामकी प्राप्ति की।
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udayapurase das kos poorv lakshmanapuraamen unhonne kuaantatha mandir banavaaya aur apane liye ekaant sthaanamen ek kutee banava lee, jise 'raamajharokhaa' kahate hain. ve purushaarthako adhik shrey dete the. unaka kahana tha ki bina purushaarth kiye n to praarabdh saath deta hai aur n bhagavaan hee sahaayata karate hain. satsangamen unakee bada़ee ruchi thee. unhonne seekh dee ki baaharee tyaagase bhakti naheen siddh hotee, sansaarake prati manake poornaroopase anaasakt ho jaanepar hee bhagavaan apanaate hain. aapake dvaara rachit 'mokshabhavana', 'yogaanga', 'subodhinee' (paatanjalayogadarshanapar chhandobaddh teekaa), 'maneepaalaksh 'chandrikaa', 'yogabhaanuprakaashinee' (shreemadbhagavataapar bhaapaateekaa), 'ratnasaara' (bhagavadgeetaake raajaraajeshvar shlokonpar teekaa), 'tattvabodha', 'maalaa', 'lavayogabatteesaa' 'samayasvaramaanee' 'advaitabaavanee' aadi prasiddh granth hain.
maneeshaalakshachandrikaayen aapane naye dhangase 'buddhi' ka naayikaaroopamen varnan kiya hai. jahaan stree-naayikaake bhedonmen pada़kar log apanee buddhiko malin karate hain, vahaan is 'buddhi' naayikaake bhed jaanakar saadhak apanee unnati kar sakate hain.
namoona dekhiye-
sat raj tam ye teen gun mati bich ek pradhaana.
sat svakeey, parakeey raj, tam ganika kari maan ..
san0 1971 vi0 kee phaalgunakrishna saptameeko bhakta
gumaanasinhajeene bhagavaddhaamakee praapti kee.