(१)
कुएँ में गिरनेपर रक्षा
बात उस समयकी है, जब मैं बालक था। जयपुर रियासतमें लालसोट नामक एक पर्वतीय उपत्यकामें बस्ती है। हम सभी खेलनेवालोंकी अवस्था आठ-आठ, दस दस वर्षकी रही होगी। हमारे बीचका एक लड़का शौच गया और उसने आकर ज्यों ही लोटा-डोर कुएँमें पानी भरनेके लिये पटका, झटका लगते ही वह स्वयं कुएँ में गिर पड़ा। हम सब बालक भाग गये, उसके माता-पिताको खबर हुई सब दौड़े आये, जनताकी भीड़ लग गयी। वह लड़का 'कालू' बैठा-बैठा कुऍके भीतरसे आवाज दे रहा है 'मैं राजी खुशी बैठा हूँ। घबड़ाओ मत, मुझे निकाल लो।'
कुआँ चालीस-पचास हाथ नीचा था। ग्रीष्म ऋतु थी। कुएँके एक भागमें कीचड़ था, एकमें चट्टान थी और एकमें तनिक-सा जल था। कुआँ पत्थरोंसे बना हुआ था। यहाँ विचार यह है कि यदि यह बालक ऊपरसे जलमें गिरता तो भींगता, कीचड़में गिरता तो कीचड़में धँसता और पत्थरकी चट्टानपर इतने ऊँचेसे गिरता तो चकनाचूर हो जाता। वह न भींगा, न कीचड़में धँसा, न उसके किसी भी अंगमें तनिक सी चोट ही लगी। सब आश्चर्यमें! मैं तो बालक था, किंतु मेरे बड़े भाई वयस्क और विद्वान् थे। उन्होंने अनेक प्रकारसे इस विषयकी मौकेके अनुसार छान बीन की। उस लड़केसे पूछा गया, 'भाई क्या हुआ ?" उसने कहा 'मुझे तो ऐसा प्रतीत हुआ कि किसीने गोदी में लेकर मुझे इस चट्टानपर बैठा दिया।'
यह ईश्वरीय महिमा नहीं तो और क्या है ?
(२) संकटसे रक्षा
मुझे अकेले हिमालयके निर्जन वनोंमें भ्रमण करनेका बहुत शौक रहा है। मैं एक बार लगभग रात्रिके बारह बजे निर्जन वनमें भ्रमण कर रहा था। न बादल थे, न कुछ। यकायक बिजली चमकी, मुझे अपने अगले पाँवके आगे एक अगम खोह दीखा- मैं तुरन्त पीछे हटा, यदि मेरा दूसरा कदम उठा होता तो अवश्य ही मेरी हड्डीतकका भी पता न लगता; क्योंकि वह 'नाला' इतना नीचा था। तब मैंने अपने गढ़े हुए तर्क और अनीश्वरवादी ग्रन्थोंको झूठा समझा। मैंने इस विषयपर अनेक प्रकारसे प्रकाश डाला। किंतु हठात् मेरे हृदयमें यह भाव दृढ़ हो गया कि ईश्वर अवश्य हैं और ईश्वरकी ओरसे भी इस जगत्में एक 'महकमा' ऐसा अवश्य है, जो प्राणीकी गतिविधिका प्रतिक्षण निरीक्षण करता रहता है।
कहिये— किस अनीश्वरवादीकी 'टार्च'ने बिजली
दिखाकर ऐसे संकटके अवसरपर मेरी प्राणरक्षा की है ?
(3)
रीछसे रक्षा
एक बार लक्ष्मणलासे श्रीनीलकण्ठ महादेवकी यात्रा करते समय दो रीछ 'अगल-बगल से आ चिपटे। यकायक घबराकर मेरे मुँहसे शब्द निकला 'रक्षा करियो नीलकण्ठ 'बाबा' वे रीछ तुरन्त जंगलकी ओर भाग गये। सभी जानते हैं कि मानवकी सूरतसे रीछ कैसा चिढ़ता है और उसे कैसा नुकसान पहुँचाना जानता है, किंतु महादेव नीलकण्ठकी कृपासे इस आपत्तिसे छुटकारा मिला। और यह भागवतका सच्चा श्लोक स्मृतिपटपर लिख गया—
आपन्नः संसृतिं घोरां यन्नाम विवशो गृणन् ।
ततः सद्यो वियुज्येत यद्विभेति स्वयं भयम् ॥
अर्थात् यकायक कोई घोर आफत ऐसी आ जाय, जिससे उस समय छूटनेका कोई सहारा ही न हो, ऐसी घोर विपत्तिके समय भी प्राणी भगवान्का नाम लेकर उस आफतसे तुरन्त छुटकारा पा जाता है। चाहे वह नाम भगवान्की भक्ति या स्नेहसे उच्चारण न किया जाय, बेहोशीमें ही निकल पड़े तो भी वह उस आपत्तिसे अवश्य त्राण पाता है। इस भागवतीय श्लोकका देखिये यह कैसा ज्वलन्त उदाहरण है। कौन कहता है कि 'ईश्वर नहीं है'।
[श्रीकृष्णकाजी ]
(1)
kuen men giranepar rakshaa
baat us samayakee hai, jab main baalak thaa. jayapur riyaasatamen laalasot naamak ek parvateey upatyakaamen bastee hai. ham sabhee khelanevaalonkee avastha aatha-aath, das das varshakee rahee hogee. hamaare beechaka ek lada़ka shauch gaya aur usane aakar jyon hee lotaa-dor kuenmen paanee bharaneke liye pataka, jhataka lagate hee vah svayan kuen men gir pada़aa. ham sab baalak bhaag gaye, usake maataa-pitaako khabar huee sab dauda़e aaye, janataakee bheeda़ lag gayee. vah lada़ka 'kaaloo' baithaa-baitha kuऍke bheetarase aavaaj de raha hai 'main raajee khushee baitha hoon. ghabada़aao mat, mujhe nikaal lo.'
kuaan chaaleesa-pachaas haath neecha thaa. greeshm ritu thee. kuenke ek bhaagamen keechada़ tha, ekamen chattaan thee aur ekamen tanika-sa jal thaa. kuaan pattharonse bana hua thaa. yahaan vichaar yah hai ki yadi yah baalak ooparase jalamen girata to bheengata, keechada़men girata to keechada़men dhansata aur pattharakee chattaanapar itane oonchese girata to chakanaachoor ho jaataa. vah n bheenga, n keechada़men dhansa, n usake kisee bhee angamen tanik see chot hee lagee. sab aashcharyamen! main to baalak tha, kintu mere bada़e bhaaee vayask aur vidvaan the. unhonne anek prakaarase is vishayakee maukeke anusaar chhaan been kee. us lada़kese poochha gaya, 'bhaaee kya hua ?" usane kaha 'mujhe to aisa prateet hua ki kiseene godee men lekar mujhe is chattaanapar baitha diyaa.'
yah eeshvareey mahima naheen to aur kya hai ?
(2) sankatase rakshaa
mujhe akele himaalayake nirjan vanonmen bhraman karaneka bahut shauk raha hai. main ek baar lagabhag raatrike baarah baje nirjan vanamen bhraman kar raha thaa. n baadal the, n kuchha. yakaayak bijalee chamakee, mujhe apane agale paanvake aage ek agam khoh deekhaa- main turant peechhe hata, yadi mera doosara kadam utha hota to avashy hee meree haddeetakaka bhee pata n lagataa; kyonki vah 'naalaa' itana neecha thaa. tab mainne apane gadha़e hue tark aur aneeshvaravaadee granthonko jhootha samajhaa. mainne is vishayapar anek prakaarase prakaash daalaa. kintu hathaat mere hridayamen yah bhaav dridha़ ho gaya ki eeshvar avashy hain aur eeshvarakee orase bhee is jagatmen ek 'mahakamaa' aisa avashy hai, jo praaneekee gatividhika pratikshan nireekshan karata rahata hai.
kahiye— kis aneeshvaravaadeekee 'taarcha'ne bijalee
dikhaakar aise sankatake avasarapar meree praanaraksha kee hai ?
(3)
reechhase rakshaa
ek baar lakshmanalaase shreeneelakanth mahaadevakee yaatra karate samay do reechh 'agala-bagal se a chipate. yakaayak ghabaraakar mere munhase shabd nikala 'raksha kariyo neelakanth 'baabaa' ve reechh turant jangalakee or bhaag gaye. sabhee jaanate hain ki maanavakee sooratase reechh kaisa chidha़ta hai aur use kaisa nukasaan pahunchaana jaanata hai, kintu mahaadev neelakanthakee kripaase is aapattise chhutakaara milaa. aur yah bhaagavataka sachcha shlok smritipatapar likh gayaa—
aapannah sansritin ghoraan yannaam vivasho grinan .
tatah sadyo viyujyet yadvibheti svayan bhayam ..
arthaat yakaayak koee ghor aaphat aisee a jaay, jisase us samay chhootaneka koee sahaara hee n ho, aisee ghor vipattike samay bhee praanee bhagavaanka naam lekar us aaphatase turant chhutakaara pa jaata hai. chaahe vah naam bhagavaankee bhakti ya snehase uchchaaran n kiya jaay, behosheemen hee nikal pada़e to bhee vah us aapattise avashy traan paata hai. is bhaagavateey shlokaka dekhiye yah kaisa jvalant udaaharan hai. kaun kahata hai ki 'eeshvar naheen hai'.
[shreekrishnakaajee ]