श्रीसातवासी योगिराज परमहंसजी महाराजने कार्तिक कृष्ण 2, सं0 1974 विक्रमीको 139 वर्षको आयुमें इस पाचभौतिक शरीरका त्याग किया था। वे योगाभ्यासमें पूर्ण कुशल थे। शिथिलीकरण तथा प्रणवको उन्होंने सिद्ध कर लिया था। अपने शरीरको शिथिल करनेमें उनको इतनी सफलता प्राप्त थी कि वे वर्षों निद्रा लिये बिना भी पूर्ण स्वस्थ बने रहे। मृत्युके बाद भी उनके तेजस्वी शरीरको देखकर यह कोई नहीं कह सकता था कि यह मृत शरीर है। इस शिथिलीकरणके प्राप्त करनेका कारण था उनका निरन्तर ओंकारका निदिध्यास कोई भी क्षण ऐसा नहीं, जिसमें मैंने उनको नामस्मरणसे रहित देखा हो। वे बात करते, तब भी उनकी अँगुलियाँ स्मरणका काम एक विशिष्ट प्रकारसे करती रहती थीं। इस सदैव ईश्वर चिन्तनका परिणाम उनके शरीरपर स्पष्ट दिखायी देता था।
श्रीपरमहंसजी महाराजने अपनी सारी योगशक्तियों का उपयोग भगवदाराधनमें ही किया था। रातके समय लोगोंने उनको सदैव रोते हँसते, भजन गाते, डमरू बजाते हुए ही देखा। वे सदा अपनी मस्तीमें रहते थे, फिर भी उन्हें समयका ध्यान सदैव रहता। उनका प्रत्येक कार्य ठीक समयपर होता था। जिस प्रकार उनका भोजन परिमित था, उसी प्रकार उनका लोगोंसे मिलना आदि भी ठीक समयपर होता था। भगवच्चिन्तनसे उनकी वृत्तियाँ बड़ी कोमल हो गयी थीं। बालकके समान उनकी आन्तरिक पवित्रता मुखमण्डलपर स्पष्ट झलकती थी। मुझे तो उनको देखकर बारंबार भगवान् श्रीरामकृष्ण परमहंसका स्मरण हो आया करता था। उनकी निःस्पृहता भी पराकाष्ठाकी थी। एक बार जब वे अस्वस्थ हुए, तबउन्होंने मुझे बुलाकर कहा कि 'राघवदास! यदि श्रीबेचू साहु (उस बगीचेके मालिक, जिसमें श्रीपरमहंसजी महाराज रहा करते थे और उनके लिये इन्हीं श्रीसाहुजीकी ओरसे गुफा बनवायी गयी थी और दूधका प्रबन्ध था) मेरे बाद गुफामें भूसा भी रखना चाहे तो मने न करना। गुफा तो उनकी है। मैं तो केवल बगीचेका रखवाला हूँ।'
योगाभ्यास और विद्वत्ताके साथ भक्तिका मेल बहुत कम मिलता है, पर श्रीपरमहंसजी इसके अपवादस्वरूप थे। इनमें दोनों बातें थीं। भारतवर्षके सभी प्रान्तोंसे योगाभ्यासी उनके पास आते थे। एक बार एक तेजस्वी साठ वर्षके संन्यासी आये। कहने लगे-'मैंने सुना है। कि आप कल्प कराते हैं: कृपाकर मुझे इसका रहस्य बतायें, मैं भी इसको करूँ।' इसपर ये मुसकराये और कहने लगे कि 'साँप भी केंचुल बदल देता है, पर इससे वह भगवान्का भक्त तो नहीं कहलाता। कल्पसे काम नहीं चलेगा। भगवद्भजनमें ही मन लगाना चाहिये। यही शास्त्रोंका सार है।'
श्रीपरमहंसजी महाराजका हृदय दयासे भरा था जब कभी वे किसीको दुःखी तथा चिन्तित देखते थे तो उसके दुःख दूर करनेका प्रयत्न करते थे। परंतु मुकद्दमेमें जीत चाहनेवाले तथा पुत्रप्राप्तिकी इच्छा रखनेवाले स्त्री पुरुषोंसे वे सदैव दूर रहते थे। श्रीपरमहंसजी महाराज उच्च कोटिके योगी, विद्वान् और भगवद्भक्त थे। काशीके प्रसिद्ध विद्वान् स्वर्गीय श्रीशिवकुमारजी शास्त्री, प्रो0 श्रीराममूर्ति आदि पुरुषोंने उनकी विद्वत्ता तथा शारीरिक स्वास्थ्यकी प्रशंसा की थी। अनेक संतोंने उनकी अनन्य भक्तिको देखकर अपना पूज्य भाव व्यक्त किया था।
shreesaatavaasee yogiraaj paramahansajee mahaaraajane kaartik krishn 2, san0 1974 vikrameeko 139 varshako aayumen is paachabhautik shareeraka tyaag kiya thaa. ve yogaabhyaasamen poorn kushal the. shithileekaran tatha pranavako unhonne siddh kar liya thaa. apane shareerako shithil karanemen unako itanee saphalata praapt thee ki ve varshon nidra liye bina bhee poorn svasth bane rahe. mrityuke baad bhee unake tejasvee shareerako dekhakar yah koee naheen kah sakata tha ki yah mrit shareer hai. is shithileekaranake praapt karaneka kaaran tha unaka nirantar onkaaraka nididhyaas koee bhee kshan aisa naheen, jisamen mainne unako naamasmaranase rahit dekha ho. ve baat karate, tab bhee unakee anguliyaan smaranaka kaam ek vishisht prakaarase karatee rahatee theen. is sadaiv eeshvar chintanaka parinaam unake shareerapar spasht dikhaayee deta thaa.
shreeparamahansajee mahaaraajane apanee saaree yogashaktiyon ka upayog bhagavadaaraadhanamen hee kiya thaa. raatake samay logonne unako sadaiv rote hansate, bhajan gaate, damaroo bajaate hue hee dekhaa. ve sada apanee masteemen rahate the, phir bhee unhen samayaka dhyaan sadaiv rahataa. unaka pratyek kaary theek samayapar hota thaa. jis prakaar unaka bhojan parimit tha, usee prakaar unaka logonse milana aadi bhee theek samayapar hota thaa. bhagavachchintanase unakee vrittiyaan bada़ee komal ho gayee theen. baalakake samaan unakee aantarik pavitrata mukhamandalapar spasht jhalakatee thee. mujhe to unako dekhakar baaranbaar bhagavaan shreeraamakrishn paramahansaka smaran ho aaya karata thaa. unakee nihsprihata bhee paraakaashthaakee thee. ek baar jab ve asvasth hue, tabaunhonne mujhe bulaakar kaha ki 'raaghavadaasa! yadi shreebechoo saahu (us bageecheke maalik, jisamen shreeparamahansajee mahaaraaj raha karate the aur unake liye inheen shreesaahujeekee orase gupha banavaayee gayee thee aur doodhaka prabandh thaa) mere baad guphaamen bhoosa bhee rakhana chaahe to mane n karanaa. gupha to unakee hai. main to keval bageecheka rakhavaala hoon.'
yogaabhyaas aur vidvattaake saath bhaktika mel bahut kam milata hai, par shreeparamahansajee isake apavaadasvaroop the. inamen donon baaten theen. bhaaratavarshake sabhee praantonse yogaabhyaasee unake paas aate the. ek baar ek tejasvee saath varshake sannyaasee aaye. kahane lage-'mainne suna hai. ki aap kalp karaate hain: kripaakar mujhe isaka rahasy bataayen, main bhee isako karoon.' isapar ye musakaraaye aur kahane lage ki 'saanp bhee kenchul badal deta hai, par isase vah bhagavaanka bhakt to naheen kahalaataa. kalpase kaam naheen chalegaa. bhagavadbhajanamen hee man lagaana chaahiye. yahee shaastronka saar hai.'
shreeparamahansajee mahaaraajaka hriday dayaase bhara tha jab kabhee ve kiseeko duhkhee tatha chintit dekhate the to usake duhkh door karaneka prayatn karate the. parantu mukaddamemen jeet chaahanevaale tatha putrapraaptikee ichchha rakhanevaale stree purushonse ve sadaiv door rahate the. shreeparamahansajee mahaaraaj uchch kotike yogee, vidvaan aur bhagavadbhakt the. kaasheeke prasiddh vidvaan svargeey shreeshivakumaarajee shaastree, pro0 shreeraamamoorti aadi purushonne unakee vidvatta tatha shaareerik svaasthyakee prashansa kee thee. anek santonne unakee anany bhaktiko dekhakar apana poojy bhaav vyakt kiya thaa.