वेदान्ताचार्य स्वामी श्रीप्रकाशानन्दजी महाराज काशीमें विराजते थे। ये वेदान्तके अद्वितीय विद्वान् थे एवं देव विग्रहार्चनादिको स्वीकार नहीं करते थे। महाप्रभु श्रीचैतन्यदेव जब प्रेमभक्तिके द्वारा देशको उन्मादित करते हुए विचरण कर रहे थे, उस समय श्रीप्रकाशानन्दजीने उनके समीप एक श्लोक लिखकर भेजा। श्लोक निम्नलिखित था
यत्रास्ते मणिकर्णिकामलसरः स्वद्दीर्घिका दीर्घिका
रत्नं तारकमक्षरं तनुभृते शम्भुः स्वयं यच्छति
तस्मिन्नद्भुतधामनि स्मररिपोर्निर्वाणमार्गे स्थिते
मूढोऽन्यत्र मरीचिकासु पशुवत् प्रत्याशया धावति ॥
'जहाँ मणिकर्णिका ही अमल सरोवरके समान है, पुण्यतोया जाह्नवी दीर्घिकाकी भाँति शोभायमान हैं, जहाँ शम्भु स्वयं जीवोंको तारक मन्त्ररूप दुर्लभ अक्षर-रत्न दान करते हुए निवास करते हैं, जो भगवान् शंकरका दिव्य धाम और मुक्तिका सोपान है उस काशीके रहतेहुए मूर्खलोग जलकी आशासे मरीचिकाकी ओर दौड़नेवाले मृगकी भाँति अन्यत्र दौड़ते हैं। ' श्लोक पढ़कर प्रभुने मुसकराते हुए निम्नलिखित
श्लोक उत्तरमें लिख भेजा
घर्माम्भो मणिकर्णिका भगवतः पादाम्बु भागीरथी
काशीनां पतिरर्धमस्य भजते श्रीविश्वनाथः स्वयम् ।
एतस्यैव हि नाम शम्भुनगरे निस्तारकं तारकं तस्मात्
कृष्णपदाम्बुजं भज सखे श्रीपाद निर्वाणदम् ॥
'जिनका पसीना ही मणिकर्णिका घाटका जल है एवं जिनके चरणकमलोंसे ही पुण्यसलिला भागीरथीका जन्म हुआ है, काशीपति स्वयं भगवान् शम्भु जिनके अर्द्धाङ्गको सुशोभित करते हैं एवं जिनका तारक नाममन्त्र उन्हीं भगवान् शम्भुकी नगरीमें जीवगणोंका निस्तार करनेको सदा कार्यान्वित रहता है, हे सखे! श्रीपाद! आप उन्हीं मोक्षदायी श्रीकृष्णचरण-कमलोंका भजन कीजिये।'
स्वामी प्रकाशानन्दजीने इस श्लोकको पाकर एक
और श्लोक लिख भेजा
स्तेऽपि स्त्रीमुखपङ्कजं सुललितं दृष्ट्वैव मोहं गताः ।
शाल्यन्नं सघृतं पयोदधियुतं ये भुञ्जते मानवा
स्तेषामिन्द्रियनिग्रहो यदि भवेद् विन्ध्यस्तरेत् सागरम् ॥
विश्वामित्रपराशरप्रभृतयो वाताम्बुपर्णाशना
'वायु, जल और वृक्षोंके पत्ते खाकर रहनेवाले पराशर, विश्वामित्र प्रभृति ऋषिवृन्द भी जब स्त्रियोंके मुख कमलको देखकर विमुग्ध हो गये तब घी, दूध और दहीके साथ शालि चावल खानेवाले लोग यदि इन्द्रियोंका निग्रह कर सकें तो 1 यह वैसी ही बात होगी कि विन्ध्याचल पर्वत समुद्रमें तैर गया।' महाप्रभुने अपने भक्तोंके साथमें इसके उत्तरस्वरूप निम्नलिखित श्लोक लिखकर फिर भिजवाया
सिंहो बली द्विरदशूकरमांसभोजी
संवत्सरेण कुरुते रतिमेकवारम् ।
पारावतः खलु शिलाकणमात्रभोजी
कामी भवेन्ननुदिनं वद कोऽत्र हेतुः ॥
'सिंह अत्यन्त बलिष्ठ होता है एवं हाथी तथा शूकरोंका मांस खाता है, किंतु सालभरमें केवल एक बार स्त्रीसङ्ग करता है। किंतु पत्थरके कंकड़ोंको खाकर जीवित रहनेवाला कबूतर पक्षी निरन्तर रतिक्रियामें ही रत रहता है; बताइये, इसका क्या कारण है?'
प्रकाशानन्दजी इसका क्या उत्तर देते। इसके बाद जब प्रकाशानन्दजीने यह सुना कि नीलाचलके प्रसिद्ध वेदान्ताचार्य श्रीसार्वभौम चैतन्य महाप्रभुके अनुयायी होगये हैं तब तो उन्हें बड़ा आश्चर्य हुआ। उन्होंने सोचा चैतन्य जरूर कोई इन्द्रजाल जानता है।
एक बार एक महाराष्ट्र ब्राह्मणने काशीके सभी संन्यासियोंको निमन्त्रित किया। श्रीचैतन्यदेव संन्यासियोंमें प्रायः नहीं जाया करते थे, पर ब्राह्मणके आग्रहसे उन्होंने निमन्त्रण स्वीकार कर लिया। श्रीप्रकाशानन्दजी तो वहाँ आनेवाले थे ही। वे बड़े दिग्गज विद्वान् थे और उन्हें अपनी तर्कशक्तिपर बड़ा विश्वास था। काशीमें उनके अनुयायी हजारों शिष्य-संन्यासी थे। उन्होंने सोचा था कि चैतन्य सामने आयेगा तो दो-चार बातोंमें उनकी जबान बंद कर दी जायगी।
महाप्रभु श्रीचैतन्य भगवान्के नामका कीर्तन करते हुए सहस्रों संन्यासियोंकी उस अपूर्व सभामें पहुँचे। उन्होंने वहाँ पहुँचकर बड़े संकोचके साथ सिर नीचा करके सारी संन्यासी-सभाको नमस्कार किया। तदनन्तर पैर धोनेकी जगह जाकर पैर धो लिये और वहीं बैठ गये। स्वामी प्रकाशानन्दजी बड़े सहृदय व्यक्ति थे। उन्होंने चैतन्यको बड़ा आग्रह करके सभामें लाकर बैठाया। महाप्रभुके अत्यन्त विनम्र व्यवहार, उनकी मधुर मनोहर मूर्ति और मोहन हरिनामध्वनि - इन सबका प्रकाशानन्दजीपर बड़ा प्रभाव पड़ा। उन्होंने श्रीचैतन्यसे दो-चार बातें कीं, जिसका फल यह हुआ कि प्रकाशानन्दजीके हृदयका सारा गर्व गल गया और उसमें भक्तिका सञ्चार हो आया। अब तो काशीमें मानो हरिनामकी बाढ़ आ गयी। प्रकाशानन्दजी प्रबोधानन्द बन गये और महाप्रभुके पीछे-पीछे चलने लगे।
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