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भक्त वेंकट की मार्मिक कथा
भक्त वेंकट की अधबुत कहानी - Full Story of भक्त वेंकट (हिन्दी)

[भक्त चरित्र -भक्त कथा/कहानी - Full Story] [भक्त वेंकट]- भक्तमाल


दक्षिणमें पुलिवेंदलाके समीप पापघ्री नदीके किनारेपर एक छोटे-से गाँवमें वेंकट नामक एक ब्राह्मण निवास करता था। ब्राह्मण भगवान् श्रीरङ्गनाथजीका बड़ा भक्त था। वह दिन-रात भगवान्के पवित्र नामका जप करता। ब्राह्मणकी पत्नीका नाम था रमाया। वह भी पतिकी भाँति ही भगवान्‌का भजन किया करती थी। माता-पिता मर गये थे और कोई सन्तान थी नहीं, इसलिये घरमें ब्राह्मण-ब्राह्मणी दो ही व्यक्ति थे। दोनोंमें परस्पर बड़ा प्रेम था। वे अपने व्यवहार-बर्तावसे सदा एक-दूसरेको सुख पहुँचाते रहते थे।

पिता राजपुरोहित थे, इससे उन्हें अपने यजमानोंसे यथेष्ट धन-सम्पत्ति मिली थी। वे बहुत ही सदाचारी, विद्वान्, भगवद्भक्त और ज्ञानी थे। उन्होंने मरते समयवेंकटसे कहा था- "बेटा! मेरी पूजाके कमरेसे दक्षिणवाली कोठरी में आँगनके बीचो-बीच सात कलसे सोनेकी मोहरॉके गड़े हैं। मैंने बड़े परिश्रमसे धन कमाया है। मुझे बड़ा दुःख है कि मैं अपने जीवनमें इसका सदुपयोग नहीं कर सका। बेटा! धनकी तीन गतियाँ होती हैं। सबसे उत्तम गति तो यह है कि अपने ही हाथों उसे सत्कार्यके द्वारा भगवान्‌की सेवामें लगा दिया जाय। मध्यम गति यह है कि उसे अपने तथा अपनी संतानके शास्त्रविहित सुख-भोगार्थ खर्च कर दिया जाय और तीसरी अधम गति उस धनकी होती है, जो न तो भगवान्‌की सेवामें लगता है और न सुखोपभोगमें ही लगता है। वह गति है उसका दूसरोंके द्वारा छीन लिया जाना अथवा अपने या पराये हाथों बुरे कर्मोंमें खर्च होना। यदि भगवान्‌की कृपासे पुत्र सत्त्वगुणीहोता है तो मरनेके बाद धन सत्कार्यमें लग जाता है; नहीं तो, वही धन कुपुत्रके द्वारा बुरे से बुरे काम-शराब, वेश्या और जुए आदिमें लगकर पीढ़ियोंतकको नरक पहुँचानेमें कारण बनता है। बेटा! तू सुपूत है-इससे मुझे विश्वास है कि तू धनका दुरुपयोग नहीं करेगा। मैं चाहता हूँ-इस सारे धनको तू भगवान्‌की सेवामें लगाकर मुझे शान्ति दे। बेटा! धन तभी अच्छा है जब कि उससे भगवत्स्वरूप दुःखी प्राणियोंकी सेवा होती है। केवल इसीलिये धनवानोंको भाग्यवान्' कहा जाता है। नहीं तो, धनके समान बुरी चीज नहीं है। धनमें एक नशा होता है जो मनुष्यके विवेकको हर लेता है और नाना प्रकार से अनर्थ उत्पन्न करके उसे अपराधोंके गढ़में गिरा देता है। भगवान् श्रीकृष्णने भक्तराज उद्धवजीसे कहा है

स्तेयं हिंसानृतं दम्भः कामः क्रोधः स्मयो मदः ।

भेदो वैरमविश्वासः संस्पर्धा व्यसनानि च ॥

एते पञ्चदशानर्था ह्यर्थमूला मता नृणाम्।

तस्मादनर्थमर्थाख्यं श्रेयोऽर्थी दूरतस्त्यजेत्

(श्रीमद्भा0 11 23 18-19).

"चोरी, हिंसा, झूठ बोलना, पाखण्ड, काम, क्रोध, गर्व, मद, ऊँच-नीचकी और अपने परायेकी भेदबुद्धि, वैर, अविश्वास, होड़, लम्पटता, जूआ और शराब – इन पंद्रह अनर्थोकी जड़ मनुष्यमें यह अर्थ (धन) ही माना गया है। इसलिये अपना कल्याण चाहनेवाले पुरुषको चाहिये कि इस 'अर्थ' नामधारी 'अनर्थ' को दूरसे ही त्याग दे।'

"बेटा! मैं इस बातको जानता था, इसीसे मैंने तुझको आजतक इस धनकी बात नहीं बतायी। मैं चाहता था, इसे अपने हाथसे भगवान्‌को सेवामें लगा हूँ, परंतु संयोग ऐसे बनते गये कि मेरी इच्छा पूरी न हो सकी। मनुष्यको चाहिये कि वह दान और भजन-जैसे सत्कार्यको विचारके भरोसे कलपर न छोड़े। उन्हें तो तुरंत कर ही डाले। पता नहीं कल क्या होगा। इस 'कल-कल' में ही मेरा जीवन बीत गया। मेरे प्यारे बॅंकट संसारमें सभी पिता अपने पुत्रके लिये धन कमाकर छोड़ जाना चाहते हैं, परंतु मैं ऐसा नहीं चाहता। बेटा! मुझे प्रत्यक्ष दीखता है कि धनसे मनुष्यमें दुर्बुद्धि उत्पन्न होती है। इससे मैंतुझे अर्थका धनी न देखकर भजनका धनी देखना चाहता हूँ। इसीलिये तुझसे यह कहता हूँ कि इस सारे धनको तू भगवान्की सेवामें लगा देना। तेरे निर्वाहके लिये घरमें जो कुछ पैतृक सम्पत्ति है-जमीन है, खेत है और थोड़ी-बहुत यजमानी है, वही काफी है। जीवनको सादा, संयमी और ब्राह्मणोचित त्यागसे सम्पन्न रखना, सदा सत्यका सेवन करना और करना श्रीरङ्गनाथ भगवान्का भजन। इसीसे तू कृतार्थ हो जायगा और इसीसे तू पुरखोंको तारनेवाला बनेगा बेटा मेरी इस अन्तिम सीखको याद रखना।"

वेंकट अपने पितासे भी बढ़कर विवेकी था। उसने कहा-'पिताजी! आपकी इस सीखका एक-एक अक्षर अनमोल है। सच्चे हितैषी पिताके बिना ऐसी सीख कौन दे सकता है। मोहवश संसारके भोगोंमें फँसाकर जन्म मृत्युके चक्कर में डालनेवाले पिता-माता तो बहुत होते हैं; परंतु अज्ञानके बन्धन से छूटनेका सरल उपाय बतलानेवाले तो आप सरीखे पिता बिरले ही होते हैं। मुझे यह धन न देकर आपने मेरा बड़ा उपकार किया है; परंतु पिताजी मालूम होता है, मेरी कमजोरी देखकर ही आपने धनकी इतनी बुराइयाँ बतलाकर धनको महत्त्व दिया है। वस्तुतः धनकी और भजनानन्दियोंका ध्यान ही क्यों जाना चाहिये। धनमें और धूलमें अन्तर ही क्या है। जो कुछ भी हो मैं आपकी आज्ञाको सिर चढ़ाता हूँ और आपके सन्तोषके लिये धनकी ओर ध्यान देकर इसे शीघ्र ही भगवान्की सेवामें लगा दूंगा। अब आप इस धनका ध्यान छोड़कर भगवान् श्रीनाथजीका ध्यान कीजिये और शान्तिके साथ उनके परमधामको पधारिये। मेरी माताने मुझे जैसा आशीर्वाद दिया था, वैसे ही आप भी यह आशीर्वाद अवश्य देते जाइये कि मैं कभी भगवान्को भूलूँ नहीं-मेरा जीवन भगवत्परायण रहे और आपकी यह पुत्रवधू भी भगवान्को सेवामें ही संलग्न रहकर अपने जीवनको सफल करे।'

पिताने 'तथास्तु' कहकर भगवान्में ध्यान लगाया और
भगवानके नामकी ध्वनि करते-करते हो उनका मस्तक
फट गया। वेंकट और रमायाने देखा एक उजली सी
ज्योति मस्तकसे निकलकर आकाशमें लीन हो गयी।



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pita raajapurohit the, isase unhen apane yajamaanonse yathesht dhana-sampatti milee thee. ve bahut hee sadaachaaree, vidvaan, bhagavadbhakt aur jnaanee the. unhonne marate samayavenkatase kaha thaa- "betaa! meree poojaake kamarese dakshinavaalee kotharee men aanganake beecho-beech saat kalase sonekee moharaॉke gada़e hain. mainne bada़e parishramase dhan kamaaya hai. mujhe bada़a duhkh hai ki main apane jeevanamen isaka sadupayog naheen kar sakaa. betaa! dhanakee teen gatiyaan hotee hain. sabase uttam gati to yah hai ki apane hee haathon use satkaaryake dvaara bhagavaan‌kee sevaamen laga diya jaaya. madhyam gati yah hai ki use apane tatha apanee santaanake shaastravihit sukha-bhogaarth kharch kar diya jaay aur teesaree adham gati us dhanakee hotee hai, jo n to bhagavaan‌kee sevaamen lagata hai aur n sukhopabhogamen hee lagata hai. vah gati hai usaka doosaronke dvaara chheen liya jaana athava apane ya paraaye haathon bure karmonmen kharch honaa. yadi bhagavaan‌kee kripaase putr sattvaguneehota hai to maraneke baad dhan satkaaryamen lag jaata hai; naheen to, vahee dhan kuputrake dvaara bure se bure kaama-sharaab, veshya aur jue aadimen lagakar peedha़iyontakako narak pahunchaanemen kaaran banata hai. betaa! too supoot hai-isase mujhe vishvaas hai ki too dhanaka durupayog naheen karegaa. main chaahata hoon-is saare dhanako too bhagavaan‌kee sevaamen lagaakar mujhe shaanti de. betaa! dhan tabhee achchha hai jab ki usase bhagavatsvaroop duhkhee praaniyonkee seva hotee hai. keval iseeliye dhanavaanonko bhaagyavaan' kaha jaata hai. naheen to, dhanake samaan buree cheej naheen hai. dhanamen ek nasha hota hai jo manushyake vivekako har leta hai aur naana prakaar se anarth utpann karake use aparaadhonke gaढ़men gira deta hai. bhagavaan shreekrishnane bhaktaraaj uddhavajeese kaha hai

steyan hinsaanritan dambhah kaamah krodhah smayo madah .

bhedo vairamavishvaasah sanspardha vyasanaani ch ..

ete panchadashaanartha hyarthamoola mata nrinaam.

tasmaadanarthamarthaakhyan shreyo'rthee dooratastyajet

(shreemadbhaa0 11 23 18-19).

"choree, hinsa, jhooth bolana, paakhand, kaam, krodh, garv, mad, ooncha-neechakee aur apane paraayekee bhedabuddhi, vair, avishvaas, hoda़, lampatata, jooa aur sharaab – in pandrah anarthokee jada़ manushyamen yah arth (dhana) hee maana gaya hai. isaliye apana kalyaan chaahanevaale purushako chaahiye ki is 'artha' naamadhaaree 'anartha' ko doorase hee tyaag de.'

"betaa! main is baatako jaanata tha, iseese mainne tujhako aajatak is dhanakee baat naheen bataayee. main chaahata tha, ise apane haathase bhagavaan‌ko sevaamen laga hoon, parantu sanyog aise banate gaye ki meree ichchha pooree n ho sakee. manushyako chaahiye ki vah daan aur bhajana-jaise satkaaryako vichaarake bharose kalapar n chhoड़e. unhen to turant kar hee daale. pata naheen kal kya hogaa. is 'kala-kala' men hee mera jeevan beet gayaa. mere pyaare baॅnkat sansaaramen sabhee pita apane putrake liye dhan kamaakar chhoda़ jaana chaahate hain, parantu main aisa naheen chaahataa. betaa! mujhe pratyaksh deekhata hai ki dhanase manushyamen durbuddhi utpann hotee hai. isase maintujhe arthaka dhanee n dekhakar bhajanaka dhanee dekhana chaahata hoon. iseeliye tujhase yah kahata hoon ki is saare dhanako too bhagavaankee sevaamen laga denaa. tere nirvaahake liye gharamen jo kuchh paitrik sampatti hai-jameen hai, khet hai aur thoda़ee-bahut yajamaanee hai, vahee kaaphee hai. jeevanako saada, sanyamee aur braahmanochit tyaagase sampann rakhana, sada satyaka sevan karana aur karana shreeranganaath bhagavaanka bhajana. iseese too kritaarth ho jaayaga aur iseese too purakhonko taaranevaala banega beta meree is antim seekhako yaad rakhanaa."

venkat apane pitaase bhee badha़kar vivekee thaa. usane kahaa-'pitaajee! aapakee is seekhaka eka-ek akshar anamol hai. sachche hitaishee pitaake bina aisee seekh kaun de sakata hai. mohavash sansaarake bhogonmen phansaakar janm mrityuke chakkar men daalanevaale pitaa-maata to bahut hote hain; parantu ajnaanake bandhan se chhootaneka saral upaay batalaanevaale to aap sareekhe pita birale hee hote hain. mujhe yah dhan n dekar aapane mera bada़a upakaar kiya hai; parantu pitaajee maaloom hota hai, meree kamajoree dekhakar hee aapane dhanakee itanee buraaiyaan batalaakar dhanako mahattv diya hai. vastutah dhanakee aur bhajanaanandiyonka dhyaan hee kyon jaana chaahiye. dhanamen aur dhoolamen antar hee kya hai. jo kuchh bhee ho main aapakee aajnaako sir chadha़aata hoon aur aapake santoshake liye dhanakee or dhyaan dekar ise sheeghr hee bhagavaankee sevaamen laga doongaa. ab aap is dhanaka dhyaan chhoda़kar bhagavaan shreenaathajeeka dhyaan keejiye aur shaantike saath unake paramadhaamako padhaariye. meree maataane mujhe jaisa aasheervaad diya tha, vaise hee aap bhee yah aasheervaad avashy dete jaaiye ki main kabhee bhagavaanko bhooloon naheen-mera jeevan bhagavatparaayan rahe aur aapakee yah putravadhoo bhee bhagavaanko sevaamen hee sanlagn rahakar apane jeevanako saphal kare.'

pitaane 'tathaastu' kahakar bhagavaanmen dhyaan lagaaya aura
bhagavaanake naamakee dhvani karate-karate ho unaka mastaka
phat gayaa. venkat aur ramaayaane dekha ek ujalee see
jyoti mastakase nikalakar aakaashamen leen ho gayee.

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