प्राचीन युगमें श्वेत नामसे प्रसिद्ध एक राजा हो गये हैं। वे उत्तम व्रतके पालनमें तत्पर रहकर भगवान् पुरुषोत्तमका भजन किया करते थे। पूर्वकालमें महाराज इन्द्रद्युम्नके द्वारा निश्चित किये हुए भोगोंकी मात्राके अनुसार वे प्रतिदिन प्रसन्नतापूर्वक भगवान् लक्ष्मीपतिके लिये भोग प्रस्तुत करते थे। अनेक भक्ष्यभोज्य पदार्थ, भलीभाँति संस्कार किये हुए षड्विध रस, विचित्र माल्य, सुगन्ध, अनुलेपन तथा नाना प्रकारके राजोचित उपचार समय- समयपर भगवान्की सेवामें समर्पित करते रहते थे।
एक दिन राजा श्वेत प्रातः काल पूजाके समय भगवान् के दर्शन करनेके लिये गये और पूजा होते समय उन्होंने श्रीहरिके दर्शन किये। देवाधिदेव जगदीशको प्रणाम करके दोनों हाथ जोड़े हुए प्रसन्नतापूर्वक वे मन्दिरके द्वारके समीप खड़े रहे। अपने ही द्वारा तैयार किये हुए उत्तम उपचारों तथा सहस्रों उपहारकी सामग्रियोंको राजाने भगवान्के सम्मुख उपस्थित देखा। तब वे ध्यानस्थ होकर मन ही मन इस प्रकार सोचने लगे- 'क्या भगवान् श्रीहरि यह मनुष्य निर्मित भोग ग्रहण करेंगे? यह बाह्य पूजनसामग्री भावदूषित होनेके कारण निश्चय हो भगवान्को प्रसन्न करनेवाली न होगी।
इस प्रकार विचार करते हुए राजाने देखा, सामने ही दिव्य सिंहासनपर साक्षात् भगवान् विष्णु विराजमान हैं और दिव्य सुगन्ध, दिव्य वस्त्र एवं दिव्य हारोंसे विभूषित साक्षात् लक्ष्मीदेवी उनके आगे अन्न-पान आदि भोजन सामग्री परोस रही हैं। भगवान् बड़ी प्रसन्नतासे वह सब सामान भोजन कर रहे हैं। यह अद्भुत झाँकी देखकर राजाने अपनेको कृतार्थ माना और आँखें खोलदीं। फिर उन्हें पहले देखी हुई सब बातें दिखायी दी। इससे राजाको बड़ा आनन्द प्राप्त हुआ। वे भगवान्को निवेदित किया प्रसाद खाकर ही रहते थे।
एक बार पुरुषोत्तमक्षेत्रमें राजा श्वेतने बड़ी भारी तपस्या की। मन्त्रराज आनुष्टुभका नियमपूर्वक जप करते हुए उन्होंने सौ वर्षोंतक तप किया। इससे संतुष्ट होकर लक्ष्मीसहित भगवान् नृसिंहने उनको प्रत्यक्ष दर्शन देकर अनुगृहीत किया। भगवान् नृसिंह योगासनपर कमलके ऊपर विराजमान थे। उनके वाम भागमें भगवती लक्ष्मी शोभा पा रही थीं। देवता, सिद्ध और मुक्त पुरुष उनकी स्तुतिमें लगे थे। भगवान् के इस प्रकार दर्शन पाकर राजा श्वेत आश्चर्यचकित हो गये और हर्षगद्द वाणीमें बोले- 'हे नाथ ! प्रसन्न होइये, होइये।' इतना कहकर राजा भगवान्के चरणोंमें गिर पड़े। उनका शरीर तपस्यासे अत्यन्त दुर्बल हो गया था। उस समय भक्तवत्सल भगवान् नृसिंहने मधुर वाणीमें कहा- 'वत्स! उठो मैं तुमपर प्रसन्न हूँ। तुम कोई वर माँगो ।
राजा श्वेत उठे और दोनों हाथ जोड़कर बोले-'स्वामिन्! इस तुच्छ दासपर आपकी बड़ी भारी कृपा है। मेरी यही इच्छा है कि इस देहका अन्त होनेपर मैं आपका सारूप्य प्राप्त करके आपकी सेवामें संलग्न रहूँ और जबतक इस भूतलपर राजा होकर रहूँ, तबतक मेरे राज्यमें किसी भी मनुष्यकी अकाल मृत्यु न हो। साथ ही मेरे राज्यमें मरे हुए प्रत्येक मनुष्यको आपके परम पदकी प्राप्ति हो।' 'एवमस्तु' कहकर भगवान्ने अपने | भठका मनोरथ पूर्ण किया। फिर वे राजाके देखते देखते अन्तर्धान हो गये। राजा आजीवन भगवान्को सेवामें हो लगे रहे। अन्तमें उन्हें भी भगवान्का सारूप्य प्राप्त हुआ।
praacheen yugamen shvet naamase prasiddh ek raaja ho gaye hain. ve uttam vratake paalanamen tatpar rahakar bhagavaan purushottamaka bhajan kiya karate the. poorvakaalamen mahaaraaj indradyumnake dvaara nishchit kiye hue bhogonkee maatraake anusaar ve pratidin prasannataapoorvak bhagavaan lakshmeepatike liye bhog prastut karate the. anek bhakshyabhojy padaarth, bhaleebhaanti sanskaar kiye hue shadvidh ras, vichitr maaly, sugandh, anulepan tatha naana prakaarake raajochit upachaar samaya- samayapar bhagavaankee sevaamen samarpit karate rahate the.
ek din raaja shvet praatah kaal poojaake samay bhagavaan ke darshan karaneke liye gaye aur pooja hote samay unhonne shreeharike darshan kiye. devaadhidev jagadeeshako pranaam karake donon haath joda़e hue prasannataapoorvak ve mandirake dvaarake sameep khada़e rahe. apane hee dvaara taiyaar kiye hue uttam upachaaron tatha sahasron upahaarakee saamagriyonko raajaane bhagavaanke sammukh upasthit dekhaa. tab ve dhyaanasth hokar man hee man is prakaar sochane lage- 'kya bhagavaan shreehari yah manushy nirmit bhog grahan karenge? yah baahy poojanasaamagree bhaavadooshit honeke kaaran nishchay ho bhagavaanko prasann karanevaalee n hogee.
is prakaar vichaar karate hue raajaane dekha, saamane hee divy sinhaasanapar saakshaat bhagavaan vishnu viraajamaan hain aur divy sugandh, divy vastr evan divy haaronse vibhooshit saakshaat lakshmeedevee unake aage anna-paan aadi bhojan saamagree paros rahee hain. bhagavaan bada़ee prasannataase vah sab saamaan bhojan kar rahe hain. yah adbhut jhaankee dekhakar raajaane apaneko kritaarth maana aur aankhen kholadeen. phir unhen pahale dekhee huee sab baaten dikhaayee dee. isase raajaako bada़a aanand praapt huaa. ve bhagavaanko nivedit kiya prasaad khaakar hee rahate the.
ek baar purushottamakshetramen raaja shvetane bada़ee bhaaree tapasya kee. mantraraaj aanushtubhaka niyamapoorvak jap karate hue unhonne sau varshontak tap kiyaa. isase santusht hokar lakshmeesahit bhagavaan nrisinhane unako pratyaksh darshan dekar anugriheet kiyaa. bhagavaan nrisinh yogaasanapar kamalake oopar viraajamaan the. unake vaam bhaagamen bhagavatee lakshmee shobha pa rahee theen. devata, siddh aur mukt purush unakee stutimen lage the. bhagavaan ke is prakaar darshan paakar raaja shvet aashcharyachakit ho gaye aur harshagadd vaaneemen bole- 'he naath ! prasann hoiye, hoiye.' itana kahakar raaja bhagavaanke charanonmen gir pada़e. unaka shareer tapasyaase atyant durbal ho gaya thaa. us samay bhaktavatsal bhagavaan nrisinhane madhur vaaneemen kahaa- 'vatsa! utho main tumapar prasann hoon. tum koee var maango .
raaja shvet uthe aur donon haath joda़kar bole-'svaamin! is tuchchh daasapar aapakee bada़ee bhaaree kripa hai. meree yahee ichchha hai ki is dehaka ant honepar main aapaka saaroopy praapt karake aapakee sevaamen sanlagn rahoon aur jabatak is bhootalapar raaja hokar rahoon, tabatak mere raajyamen kisee bhee manushyakee akaal mrityu n ho. saath hee mere raajyamen mare hue pratyek manushyako aapake param padakee praapti ho.' 'evamastu' kahakar bhagavaanne apane | bhathaka manorath poorn kiyaa. phir ve raajaake dekhate dekhate antardhaan ho gaye. raaja aajeevan bhagavaanko sevaamen ho lage rahe. antamen unhen bhee bhagavaanka saaroopy praapt huaa.